नट्स के बारे में बहुत सारे मिथक हैं।फोर्टिस अस्पताल, मुलुंड की वरिष्ठ पोषण चिकित्सक मीनल शाह ने कहा कि नट्स के बार-बार सेवन से कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है, भले ही वे ऊर्जा से भरपूर हों।

A new study suggests older people should eat nuts and dried fruit

जब आप बड़े हो जाते हैं, तो किस तरह के स्नैक्स सबसे अच्छे होते हैं?एक नए अध्ययन द्वारा कुछ प्रकाश डाला गया है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल रिसर्च एंड पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, नट्स और सूखे मेवे पेट की चर्बी को रोकने में मदद कर सकते हैं।65 और 79 वर्ष की आयु के बीच के व्यक्तियों के अवलोकन, वर्णनात्मक, क्रॉस-अनुभागीय और सहसंबंधी अध्ययन ने प्रत्येक सप्ताह कम से कम तीन दिनों के लिए खाए गए नट और सूखे फल की मात्रा को देखा।शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने अनुशंसित मात्रा में स्नैक्स नहीं खाया, उनमें पेट के मोटापे का प्रसार 19 प्रतिशत अधिक था।

अध्ययन में पाया गया कि मेट्स का प्रचलन सप्ताह में तीन बार से कम की खपत से 61 प्रतिशत अधिक था।विशेष रूप से, मेट्स पेट के मोटापे और इंसुलिन प्रतिरोध से जुड़े जोखिम कारकों का एक समूह है, जो उच्च रक्तचाप, हाइपरग्लाइकेमिया और लिपिड परिवर्तन जैसे कि हाइपरट्रिग्लिसराइडिमिया और कम एचडीएल-सी की विशेषता है, जो टाइप 2 मधुमेह मेलेटस (डीएम 2) और हृदय रोग के विकास की सुविधा प्रदान करता है। रोग।फोर्टिस हॉस्पिटल की सीनियर न्यूट्रिशन थेरेपिस्ट मीनल शाह के मुताबिक, एक आम धारणा है कि नट्स मोटापे को बढ़ावा देते हैं।

नट्स को लेकर कई तरह के मिथ हैं।नट्स भले ही ऊर्जा से भरपूर होते हैं, लेकिन इनके सेवन से कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है।एक व्यक्ति अपने शरीर के वजन को कम कर सकता है।

शाह ने कहा कि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि नट्स के सेवन की संख्या और हृदय रोग और मधुमेह की घटनाओं के बीच संबंध है।अध्ययन के अनुसार, नट्स स्वस्थ आहार का पालन करने में मदद करते हैं क्योंकि जो लोग अक्सर नट्स का सेवन करते हैं वे रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट कम खाते हैं।अध्ययन में पाया गया कि नट्स विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

इनमें असंतृप्त वसा (मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड: एमयूएफए, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड: पीयूएफए), टोकोल्स (टोकोफेरोल और टोकोट्रियनोल), फाइटोस्टेरॉल, स्फिंगोलिपिड्स, कैरोटेनॉयड्स और क्लोरोफिल, वनस्पति प्रोटीन, आहार फाइबर, पानी में घुलनशील विटामिन जैसे वसा में घुलनशील यौगिक शामिल हैं। समूह बी), खनिज (मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम), और फेनोलिक यौगिक, जो फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड, स्टिलबेन्स (रेस्वेराट्रोल), हाइड्रोलाइज़ेबल टैनिन (एलाजिक एसिड और गैलिक एसिड से प्राप्त) और संघनित टैनिन में विभाजित हैं, जो निर्धारक होंगे। लाभकारी जैविक प्रभावों की एक श्रृंखला में।अध्ययन के अनुसार, नट्स की पोषण संरचना उन्हें अपने आहार की गुणवत्ता, पोषण की स्थिति और सूजन के स्तर में सुधार करके वृद्ध लोगों के लिए विशेष रूप से रुचिकर बनाती है।आपको कितना चाहिए?अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा अनसाल्टेड नट्स की सिफारिश की जाती है।

यह तेल में नट्स पकाने की सलाह नहीं देता है।विशेषज्ञों के अनुसार, जब तक वे आपके हाथ की हथेली में फिट होते हैं, तब तक कुछ मेवे रखना काफी अच्छा होता है।