यदि आप कुल कैलोरी आवश्यकता से अधिक हैं, तो इसे ऊर्जा भंडार के रूप में संग्रहीत किया जाता है जिससे वसा भंडार में वृद्धि हो सकती है।ICMR के अनुसार एक स्वस्थ वयस्क को अपने शरीर के वजन के प्रति किलो 0.8 से 1 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है।भारत में लोग शरीर के वजन के प्रति किलो 0.6 ग्राम से भी कम का सेवन करते हैं।सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल के एचओडी - न्यूट्रीशन एंड डायटेटिक्स, डॉ एलीन कैंडे का कहना है कि लंबे समय तक प्रोटीन की आवश्यकता को दोगुना से अधिक लेने से शरीर के सिस्टम से अपशिष्ट को मेटाबोलाइज करने के लिए महत्वपूर्ण अंगों को खतरा हो सकता है।

What happens when you consume too much food?

डॉक्टर कहते हैं कि जिन लोगों के पास पहले से ही एक समझौता अंग कार्य है, उनमें पुरानी प्रोटीन की अधिक खपत से जुड़े जोखिमों में शामिल हैं: - हृदय रोग- रक्त वाहिका विकार- यकृत और गुर्दे की चोट- इन अंगों को और नुकसान घातक हो सकता है। टाइप -2 मधुमेह वाले लोगों में जटिलताओं का बढ़ता जोखिम- प्रसंस्कृत मांस का अधिक सेवन करने वालों के लिए कैंसर का एक उच्च जोखिम- आवश्यक खनिजों से रहित प्रोटीन का सेवन करने पर ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोपीनिया डॉक्टर कुछ खतरनाक दुष्प्रभावों के बारे में बताते हैं जो इससे हो सकते हैं प्रोटीन की अधिक खपत: हालांकि उच्च प्रोटीन आहार आपको वजन कम करने में मदद करने का दावा करते हैं, अगर कोई कुल कैलोरी आवश्यकता से अधिक है, तो इसे ऊर्जा भंडार के रूप में संग्रहीत किया जाता है जिससे वसा भंडार में वृद्धि हो सकती है।अतिरिक्त प्रोटीन को वसा के रूप में बनाए रखा जा सकता है और वजन घटाने की व्यवस्था में हस्तक्षेप कर सकता है।जिन रोगियों को पहले से गुर्दे की बीमारी है, उन्हें अतिरिक्त प्रोटीन से नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है।क्षतिग्रस्त गुर्दे से अतिरिक्त नाइट्रोजन और अपशिष्ट उत्पादों को समाप्त किया जाना चाहिए।अध्ययनों के अनुसार, एक उच्च प्रोटीन आहार कैंसर सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है।

अधिक लाल और/या प्रसंस्कृत मांस खाने से कोलोरेक्टल, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर होता है।कैंसर के खतरे को पोषण के अन्य स्रोतों के सेवन से जोड़ा गया है।एक उच्च प्रोटीन आहार जिसमें संतृप्त वसा और पूर्ण वसा वाले डेयरी खाद्य पदार्थों के साथ बहुत सारे लाल मांस शामिल हैं, हृदय रोग में योगदान कर सकते हैं।यह संभव है कि यह अधिक संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल की खपत से जुड़ा हो।जिन महिलाओं ने बहुत अधिक रेड मीट और उच्च वसा वाले डेयरी का सेवन किया, उनमें हृदय रोग का खतरा अधिक था।

पोल्ट्री, मछली और नट्स के सेवन से जोखिम कम हो गया था।एक शोध के अनुसार, लंबे समय तक रेड मीट खाने से ट्राइमेथाइलमाइन एन-ऑक्साइड बढ़ सकता है, जो हृदय रोग से संबंधित एक आंत-उत्पादित अणु है।यदि आप मांस आधारित आहार खाते हैं तो आप कैल्शियम खो सकते हैं।

इसे पहले खराब हड्डियों के स्वास्थ्य से जोड़ा गया है।डेटा की समीक्षा ने अत्यधिक प्रोटीन खपत और खराब हड्डियों के स्वास्थ्य के बीच एक लिंक दिखाया।हाल के निष्कर्ष बताते हैं कि हड्डी के स्वास्थ्य पर प्रोटीन का प्रभाव अभी भी अज्ञात है।

हड्डियों के विकास में सहायता के लिए डेयरी स्रोतों का पर्याप्त सेवन आवश्यक है।डॉ कैंडे के अनुसार, अगर कोई उच्च स्तर के प्रोटीन का सेवन करना चाहता है, तो उसे यह जानना होगा कि शरीर को कितनी जरूरत है।प्रत्येक व्यक्ति की प्रोटीन की जरूरत कई पहलुओं पर निर्भर करती है जैसे वजन, उम्र, शरीर की संरचना के लक्ष्य, जीवन चक्र की अवस्था, चिकित्सा संबंधी मुद्दे। * अंडे की सफेदी, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद जैसे छाछ, दही, पनीर या पनीर, सोया या टोफू, लीन मीट जैसे मछली या पोल्ट्री के लीन कट, अन्य स्रोत जैसे फलियां, दाल, दाल से अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन स्रोत चुनें। दाने और बीज। * यदि आप किसी भी अंग विकार से पीड़ित हैं जैसे कि समझौता जिगर की बीमारी, गुर्दे की विफलता, मधुमेह, कैंसर या चिकित्सा की स्थिति जिसमें प्रोटीन सेवन की बारीकी से निगरानी की आवश्यकता होती है, तो एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें ताकि प्रोटीन की मात्रा की सही गणना की जा सके। * अधिक खपत से बचने के दौरान, सावधान रहें ताकि स्तरों को इस हद तक न गिराएं कि इससे मांसपेशियों में कमी और हानि हो।

अच्छे स्वास्थ्य वाले लोगों को अपने सेवन को दोगुना या तिगुना करने की आवश्यकता नहीं है।आम तौर पर जो लोग शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं जैसे एथलीट, वजन प्रशिक्षक (जिम जाने वाले), गर्भवती, स्तनपान कराने वाली महिलाएं, जो लोग कैंसर या डायलिसिस के लिए चिकित्सा उपचार से गुजर रहे हैं, उन्हें 1 ग्राम प्रति किलो शरीर के वजन की आवश्यकता होगी, लेकिन यह होना चाहिए एक योग्य पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित, ”डॉक्टर ने निष्कर्ष निकाला।